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PVTG मे शामिल किये जाने को लेकर अनूपपुर के अगरिया समाज ने आवेदन दिया कलेक्टर कार्यालय मे ll

आज दिनांक 31/07/2025 को ज़िला अनूपपुर की ओर से फाउंडेशन के संस्थापक श्री दशरथ प्रसाद अगरिया एवं साथी मिलकर ज़िला कलेक्टर ऑफिस मे  माननीय राष्ट्रपति महोदया भारत, राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग मंत्रालय भारत सरकार, अनुसूचित जनजाति आयोग मध्यप्रदेश, प्रमुख सचिव मध्यप्रदेश शाशन आदिम जाती अनुसन्धान एवं विकास संस्थान मध्यप्रदेश एवं माननीय मुख्यमंत्री मध्यप्रदेश के नाम ज्ञापन सौपे ll  ज्ञापन मे फाउंडेशन द्वारा मुख्यतः दो मांगो का उल्लेख किया गया है जिसमे से पहला :-  (1)ज्ञापन मे अगरिया जनजाति समाज की मांग अगरिया जनजाति समाज को विशेष पिछड़ी जनजाति (PVTG) मे शामिल किये जाने को लेकर रहा है ll अगरिया जनजाति समाज के लोगो का कहना है अगरिया जनजाति समाज शिक्षा, व्यवसाय, नौकरी एवं सामाजिक रहन सहन मे बहुत ज्यादा पिछड़ा समाज का इस समाज की स्थिति बहुत ही दयनीय है समाज मे ना तो लोग सरकारी नौकरी मे है, ना ही समाज मे शिक्षा है, ना ही समाज मे अच्छे व्यावसायिक है और ना ही इस समाज का सामाजिक रहन सहन बेहतर है ll मध्यप्रदेश मे आदिवासी समाज को यदि देखा जाए तो आज सभी समाज जिनको PVTG का दर्जा प...

अगरिया जनजाति के देवता कौन है। लोहासुर

अगरिया जनजाति के देवता कौन है। अगरिया जनजाति के  देवता लोहासुर  

लोहासुर देवता के बारे में (अगरिया जनजाति का प्रमुख देवता) 


लोहासुर  के सम्बन्ध में कई कहावत है  कई महान वैज्ञानिको ने अपने लेख में लिखे है जिनमे से  मै यहाँ दो। 

प्रमुख कहानियो को प्रस्तुत करने का प्रयास कर रहा हु।  तो आइये जानते है  लोहासुर कौन है -

 
भाग-१ 
दोस्तों अगरिया आदिवासी समुदाय में लोहासुर का प्रमुख स्थान है अगरिया आदिवासी समुदाय लोहासुर को अपना देवता मानते है।  यदि आप अपने क्षेत्र में अगरिया आदिवासी को जानते है तो पूछियेगा वो  लोहासुर को अपना प्रमुख आराध्य देवता मानते है मुर्गी सूअर इत्यादि की बलि भी देते है। 
 तो आइये जानते है लोहासुर कौन है और अगरिया आदिवासी के प्रमुख देवता के रूप में कैसे जाने जाते है। 
दोस्तों इसके सम्बन्ध में कहानी किवदंती है जो मै आपके सामने प्रस्तुत कर रहा हु -

लोहासुर भट्ठी का आराध्य देवता या संभवतः दानव है इसके सम्बन्ध में अति प्रचलित कहानियो में उसे भट्ठी में एक बालक के रूप में होना बतलाया गया है। सबसे पहले यह कहानी करिया कुंवर से जुडी है जो गौ मांस खाने तथा गाय की बलि देने के लिए बात विशेष रूप से जाना जाता है। करिया कुंवर को लोहरीपुर के विनाश के बाद एक मात्र बच निकली अगरिया महिला के सबसे बड़े लड़के या फिर ज्वाला मुखी का पुत्र माना  जाता है जिसने नागा बैगा की लड़की से विवाह किया था। ऐसा माना जाता है। 

एक बार करिया कुंवर अपनी भट्ठी धौक रहा था तभी उसने अपने धौकनी में से एक रोते हुए बच्चे की आवाज सुनी। उसने अपना पांचा भट्ठी में डाला और बच्चे को बाहर निकाला। बच्चा तपती आग की तरह गर्म था ,अतः करिया कुंवर बच्चे को पकड़ नहीं पाया। करिया कुंवर ने बच्चे से पूछा -तुम कुछ खाओगे या पियोगे ,बच्चे ने कहा -हां मै तुम्हारे सबसे बड़े लड़के को खाऊंगा। 

यह सुनकर करिया कुंवर कहता है नहीं ,मै तुम्हे उसे नहीं दूंगा -
यह सुनकर बच्चा आगबबूला हो गया।  वह खड़ा हो गया और बोला -मेरा नाम लोहासुर है।  मुझे खाने के लिए काली गाय लाकर दो नहीं तो मई तुम्हारे सारे बेटो को खा जाउगा। करिया कुंवर भाग कर जानवरो के बाड़े में गया और एक काली गाय लेकर आया।  फिर लोहासुर ने कहा -अब तुम मुझे रहने के लिए कोई जगह दो। करिया कुंवर गुस्से में था इसलिए बोले  वही तुम्हारी जगह है जहा से तुम आये हो `, जैसे ही करिया कुंवर ने ऐसा कहा ,लोहासुर वह से अंतरध्यान हो गया। 
करिया कुंवर ने काली गाय भट्ठी से बाँध दी और थोड़ी देर बीड़ी पीने तथा अपने साथियो के साथ गपसप मारने चला गया। जब लौटा तो उसने देखा की बिना सर की काली गाय भट्ठी से बंधी पड़ी है यह देखकर करिया कुंवर बहुत   भय भीत हो गया। उसने गाय को एक लकड़ी मारी जिससे खून बहने लगा। करिया कुंवर ने अपनी दाए हाथ की चौथी अंगुली से थोड़ा खून लगाया और अपने माथे पर खून का टीका लगाया तथा थोड़ा सा खून भट्ठी पर छिड़का। फिर उसने गाय को जमीन में दफना दिया। 

यह कहानी करंजिया क्षेत्र की दलदल से प्राप्त यह स्थापित करती है की लोहासुर के सम्मान में गाय की बलि चढ़ाई गयी थी। अब अगर वर्तमान में कहे तो बलि में बदलाव आया है कही कही सुवर ,मुर्गी इत्यादि की बलि चढ़ाई जाती है। 

भाग -२ 
आइये अब लोहासुर के सम्बन्ध में दूसरी प्रचलित कहानी पर बात करते है। 
जब लोहासुर का जन्म भट्ठी से हुआ था तो वह बच्चे की तरह रोया था पर कोई समझ नहीं पाया था की आखिर बात क्या है -बारहो अगरिया भाई कोयले का धुंवा पीकर बेहोश पड़े थे।  उस समय लोहासुर कांव कांव चिल्ला  रहा था पर कोई उसकी बात समझ नहीं पा रहा था। इस पर लोहासुर नाराज होकर जहा कोदो का ढेर बिछा हुआ था वह वाहा जाकर खेलने लगा।  तभी एक बूढ़ी गोडिन सिर पर छांछ का मटका लिए वहा  गुजरी। उसने  देखा की लोहासुर कोदो के ढेर पर खेल रहा है  वह अगरिया भाइयो के पास गयी तथा नशे में पड़े सभी भाइयो को थोड़ा थोड़ा मठा पिलाया और जब वे होश में आये तो उसने सब भाइयो से कहा -उठो लोहासुर  का जन्म हो गया है। आओ ,जल्दी से एक काली गाय लाओ और भट्ठी से बांध दो तथा अपनी भट्ठिओ को भूसे से भर दो और जोर जोर से चिल्लाओ :आओ लोहासुर भवानी। मै आपको भोजन देता हु। मै आपको रहने का जगह देता हु। आप कृपया यहाँ पधारे और यहाँ रहे। यदि तुम सब लोग मिलकर ऐसा कहोगे तो ही लोहासुर यहाँ आएगा ,ऐसी  बूढ़ी औरत बोली। 

सभी अगरिया भाइयो ने ऐसा ही किया तब लोहासुर आया और भट्ठी के कोदो  बैठ गया। अगरिया भाइयो ने काली गाय की बलि की चढ़ाई ,और उसके खून को अपने माथे पर लगाए और भट्ठी पर भी चढ़ाया। 
इस कहानी में विशेष रूप से जो कोदो के भूसे का उल्लेख किया गया है  महत्त्व आपको आगे स्पष्ट किया गया है  जो मंडला जिले के करंजिया क्षेत्र के दादर गांव से प्राप्त हुई थी
बारह अगरिया भाइयो ने भट्ठी में लौह युक्त पत्थर भर दिए तथा आठ  दिन नौ रात तक उस भट्ठी में आग जलाये रखी। परन्तु लोहा बनकर बाहर नहीं आया। बनने वाला पिघला लोहा गुप्त रूप से बहकर कोदो के भूसे के ढेर के साथ खेलने चला जाता था। तभी वहा एक बूढी औरत आयी और इन अगरिया भाइयो से बोली -मेरे बच्चो  क्या कर रहे हो -लोहा तो बनकर निकल रहा है और कोदो के भूसे के ढेर के साथ खेल रहा है। यह बात सुनकर सभी भाइयो ने उस बूढी औरत का मजाक उड़ाया।  पर बार बार वह यही दोहराती रही -नहीं नहीं वह वह कोदो के ढेर पर टहल रहा है। अंततः एक भाई ने वह जाकर देखा तो पाया की लोहासुर वाकई भूसे के ढेर पर खेल रहा है। उस भाई ने लोहासुर को उठाया परन्तु उसका हाथ टूट गया। उसके बात सरे भाई वह गये और किसी तरह लोहासुर को भट्ठी में रखा ,पर थोड़ी  लोहासुर फिर उसमे से निकल कर भूसे के ढेर के साथ खेलने लगा। 
फिर लोहासुर सपने में आया  और बोला -तुम लोग अपनी भट्ठी में कोदो रखने की जगह बनाओ ताकि मै वहा आराम से बैठ सकू। उन लोगो ने वैसा ही किया तब कही जाकर लोहासुर वहा बैठा। लोहासुर कुंवारी कोदो के भूसे से शादी करना चाहता था और उसके प्रति प्रेम के कारन ही वह कोदो के भूसे के ढेर पर खेलने जाया करता था।  इसलिए आज तक यदि भट्ठी में ठीक से कोदो के भूसे को नहीं जमाया जाय तो लोहा ठीक से नहीं निकलता है। 
यहाँ इस कहानी को आधार मानकर लोहा गलाने की तकनीक को रोचक विवरण दिया  गया है  लोहा बनाने के पूर्व भट्ठी में उपयुक्त आधार होना चाहिए ,जिस पर लौह  युक्त पत्थर अच्छी तरह रखा  सके।  चुकी कोदो का भूसा बहुत चिकना होता है ,अतः इस प्रकार के कार्य करने के लिए उपयुक्त होता है। 





 




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